Wednesday, June 01, 2016

How to leran English

इंग्लीश बोलना केसे सीखे


आज मैं आपको English सीखने के बारे में अपने कुछ विचार आपसे share करता हूँ ये वो formula  है जो English सीखने मे आपकी मदद करेगा और मुझे उम्मीद भी है कि शायद यह आपके लिए भी useful हो इसीलिए मैं अपना thoughts आप सबसे share करना चाहता हूँ। ताकि आप भी English बोलने में एक expert बन सके।

आप तो जानते है की आज की modern life में Englishका क्या use है।

आप देखते भी हैं की इस Lifestyle में success उसी को मिलती है जिसके पास English बोलने की ability है  इज्ज़त भी उसी को मिलती है जो English बोलना जानता  हो। आज कल तो हमारे TV पर आ रहे Programs and shows भी English का भर पूर use कर रहें हैं। और जब वो इंग्लिश बोलते हैं तो हमारे सर के ऊपर से निकल जाता है। पता ही नहीं चलता की बोला क्या गया था।

इंग्लिश बोलना तो सभी चाहते हैं लेकिन क्या करें उन्हें सभी मार्गदर्शन नहीं मिल पाता।
आज कल हर कंही English सीखने की होड़ लगी हुई  है आपके ही Area में ऐसे कई coachings चल रहीं होगीं जो English सिखाने का  दावा करती होंगी। ऐसे कई Institutes होंगे जो English सिखाते होंगे।

मैं जंहा रहता हु यंहा भी ऐसे हजारो ads लगे है जो हमें केवल 90 घंटो  में English सिखाने का दावा करते है और हमारे कई friends join भी चुके हैं लेकिन आज उन्हें एक साल से ऊपर होता होगा लेकिन आज तक वो english सीख नहीं पाए लेकिन हां थोड़ी उनकी इंग्लिश पहले से बेहतर हो गयी है।

तो क्या आपको भी ऐसा लगता है की आप किसी की language को केवल 90 घंटो में सीख सकते हैं। शायद यह सोचना बेवकूफी होगी। क्योकि किसी की भाषा सीखने में समय लगता है।

English सीखने में कितना समय लगेगा – ये बात आपके ऊपर निर्भर करता है लेकिन आप मेरे Myths पर चलेगे तो आप English को केवल 6 महीने में सीख सकते हैं। 

अगर आप ये सोच रहें है कि ये समय बहुत ज्यादा है तो आप English कभी सीख ही नही सकते।  आपको क्या लगता है की आप किसी की language को केवल 90 घंटो में सीख सकते है तो यह बिलकुल गलत है क्योंकि किसी की language को सीखने में time तो लगता है।

चलो मैं आपको कुछ tips बताता हूँ। जिस पर आप ध्यान देकर एक fast English सीखने की और अग्रेषित हो सकते हैं।

सब कुछ English में करें आप सोचिये की आप अपनी local language कैसे सीखी थी क्या आपको Hindi सिखाने के लिए कोई coaching लगाई गयी थी या कोई teacher आपको सिखा रहा था। लेकिन आप हिंदी आसानी से बोल, पढ़, और लिख सकते हैं।  तो यह सब कैसे हुआ। जाहिर सी बात है की आपके माहोल ( environment )  से possible हुआ। ऐसे ही हमें English सीखनी है।  आपको जितना ज्यादा हो सके आप इंग्लिश का environment create करें ।
1

आप English के Newspaper को per day minimum 2 घंटे पढ़ना पढना शुरू कर दें। इससे आपको English के Words को समझने में काफी ज्यादा help मिलेगी। आप pronunciation में काफी हद तक perfect बनते जाएँगे। भले ही आपको English Newspaper समझ में न आये। आप daily का time बना लें । शुरू शुरू में आपको समझ में कुछ आयेगा नहीं but इसका side effect बहुत बड़ा होता है । और आपको पता ही नहीं चलेगा की आप इतने आगे कैसे आ गए।
2

आप English में Movies देखिये। TV पर आ रहे Discovery, National Geographic Channel, History etc. channels को देखना start कर दीजिये
English में गाने सुनिए HOLLYWOOD के ACTORS के बारे में पढिये net पर Surfing कीजिये।
3

English के books पढ़ें English की Intresting Story पढ़ें। आपसे जितना बन सके आप English जैसा माहौल बनाते जाएँ।
हर चीज जो English में है उन सब में अपना interest बढाएं  ।
English की Coaching Join कीजिये।
आप इंग्लिश की book पढ़ें तो बोलकर पढ़ें।  इससे आपको इंग्लिश बोलने में Self Confident मिलेगा ।  
4

English बोलना शुरू कर दीजिये –  आप आज से ही English बोलना शुरू कर दीजिये भले ही आपकी English कितनी भी बेकार क्यों न हो आप ये मत सोचिये की आप गलत English बोल रहें है या सही आप बस बोलना शुरू कर दीजिये।  इससे English के Words आपके जबान पर बैठना शुरू हो जाएँगे।  और आप कुछ ही दिनों में बेहतर बनते जाएँगे।  आप आपने आप से English में बात कीजिये।  English में सोचना शुरू कीजिये।
5



Net पैर surfing करें English में chatting करें – आप ज्यादा से ज्यादा net surfing करें आपने दोस्तों से English में chatting करें। आप 6 महीने के लिए net पर हिंदी भूल जाइये। क्योंकि यह best तरीका है जो आपकी English को और भी ज्यादा Improve करता है    
6

ऐसे लोगो के साथ रहिये जो English बोलना जानते है या english बोलने मे आपकी मदद कर सकते है इससे आप motivate होंगे और आप अछा comnication कर पायेंगे  
7



एक dictionary खरीद लो -- ये word का mining समझने मे आपकी मदद करेगी या फिर मोबाइल मे dictionary App डाउनलोड कर ले ओर इसमे से आपकी life मे रोजाना use होने वाले words को याद करे.इससे आप word vocabulary बढ़ा पायेंगे  
8

English गाने सुने -- ये भी एक अछा तरीका है आपकी English को improve करने का ! आंरभ मे  थोड़ी परेशानी होगी क्योंकि आपको कूछ समझ नही आयेगा लेकीन धीरे धीरे समझ मे आने लगेंगे आपको दिन मे  30 मिनट जुरुर English song सुनने है क्योंकि हम जिस भाषा मे सुनते है हम उसी भाषा मे सोचते ओर बोलते है जेसे बच्चे हमारी भाषा सुनकर बोलते है
9

English मे सोचना -- English को सीखते समय हमे इंग्लीश मे ही सोचना चाहिये क्योकी हम बोलने से पेहले वाक्य को दिमाग मे सोचते है फिर बोलते है यानी हम जेसा सोचते है वही बोलते है अगर हम ऐसा करते है तो हमारी इंग्लीश ओर improve होगी ओर हम तेजी से इंग्लीश बोल पायेंगे
10        

Dairy लिखना -- अगर आप हर रोज इंग्लीश मे डायरी लिखते है तो आप ओर जल्दी इंग्लीश सीख सकते है इस डायरी मे आप अपने बारे मे लिख सकते है की आज की दिनचर्या मे आपने क्या क्या देखा ओर आपने क्या क्या काम किये आपने क्या सीखा या कोई स्टोरी लिख सकते हो । इससे आप जल्दी इंग्लीश सीख पायेंगे क्योंकि हम जो काम लिख कर करते है वो  हमे जल्दी याद होता है ।